WEIGHT LOSS DIET PLAN, TIPS & EXERCISE

WEIGHT LOSS DIET PLAN, TIPS & EXERCISE: Obesity किसी के लिए भी बुरे सपने जैसा हो सकता है. ज्यादातर disease हमारे मोटापे के कारण हो सकती है. Obesity कैसे घटाएं इसको लेकर लोग काफी परेशान रहते हैं.

Obesity से परेशान लोग मोटपा तो घटाना चाहते हैं, लेकिन उनको इसका सही तरीका पता नहीं होता है कि शरीर का मोटापा कैसे घटाएं आखिर ऐसे कौन से tips हैं, जो belly fat को कम कर सकते हैं.

कई लोग belly fat कैसे घटाएं इसको लेकर घरेलू उपायों को तलाशते रहते हैं. जब लोगों का fat कम नहीं होता, तो कई लोग stress में भी आ जाते हैं. अपने friends और relatives के सामने जाने से बचते हैं.

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय के तौर पर लोग कई तरीके अजमाते हैं. खाने के साथ exercise को अपनाते हैं, लेकिन उनके belly fat कम होने का नाम नहीं लेती है. Obesity कम करने के उपाय और belly fat घटाने के नुस्खे आज के समय में बहुत से लोग तलाश रहे हैं. मोटापा कम करने के लिए diet को सही तरीके से लेना जरूरी है.

हम सब इस बात को समझ चुके हैं. सही और healthy तरीके से वजन कम करने के लिए आपको दो चीजों पर ध्यान देना होगा. पहली सही आहार जोकि Weight loss Diet Plan को फॉलो करके आप कर सकते हैं और दूसरा सही exercise यानी Weight loss Exercise. मोटापा कम करने के लिए diet का मतलब यह बिलुकल नहीं होता कि आप diet कम कर दें या भूखे रहें.

Weight Loss Diet से मतलब है balance diet लेना. भूखा रह कर आप अपने शरीर को weak कर सकते हैं, लेकिन एक healthy और balance diet से आप फिट बन सकते हैं. बिना अतिरिक्त weight या मोटापे का बोझ लेते हुए.

तो चलिए देर किस बात की आज हम आपको बताते हैं ऐसे ही diet tips जो अतिरिक्त पेट पर जमी fat और मोटापे को कम करने में आपकी मदद करेगी.

WEIGHT LOSS DIET PLAN, TIPS & EXERCISE

WEIGHT LOSS DIET PLANS, TIPS & EXERCISE: जब बात मोटापा कम करने की हो तो आहार में ऐसा diet शामिल करना जरूरी होता है. जो blood sugar level को स्थिर रखने में help कर सके. जब भूख को संतुष्ट करने की तो इसके लिए आप अपनाएं healthy carbohydrates और fibre से भरपूर आहार और इसके लिए सबसे अच्छा होता है whole grain यानी अनाज क्योंकि अनाज पोषण से भरपूर होता है.

मोटापा कम करने के बारे में जानने के लिए आप जितना excited रहते हैं उतना ही जरूरी ये जानना भी है कि वजन कम करने के लिए भोजन कैसा होना चाहिए. वजन कम करने के सबसे उत्तम उपायों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. कुछ लोग ये भी जानना चाहते हैं कि कैसे 2 weeks में 10 Kg तेजी से weight कम करने के लिए हमें कौन सी diet लेनी चाहिए या कैसे 7 दिनों में वजन 10 Kg कम करने के लिए कौन सी exercise करनी चाहिए. तेजी से weight loss से अच्छा है आप वजन कम करने का natural उपाय ढूंढें.

हम आपको यहां ये भी बताएंगे कि क्या खाने से मोटापा बढ़ता है और कम fat वाला खाना कौन सा होता है. Weight कम करने के लिए आपको fat वाली चीजें नहीं खानी हैं. हम आपको यहां ये भी बताएंगे की weight कम करने वाली सब्जी कौन सी होती है और इसको कैसे खाएं.

Causes of Obesity:

WEIGHT LOSS DIET PLAN, TIPS & EXERCISE: अस्त-व्यस्त daily routine और बाहर के खाने पर अत्यधिक निर्भरता का दुष्परिणाम obesity है। शरीर का बढ़ता weight न सिर्फ आपके व्यक्तित्व पर प्रभाव डालता है, बल्कि यह कई रोगों को invite भी करता है। कई लोग obesity से राहत पाने के लिए dieting और gym जाते हैं, जिससे कई बार फायदे की जगह नुकसान होता है। इस लेख में हम आपको अतिरिक्त मोटापे को कम करने के कारगर घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो जल्द positive response देने की क्षमता रखते हैं। आइए, सबसे पहले जानते हैं कि मोटापे के कारण कौन-कौन से हैं।

शरीर का वजन बढ़ने के पीछे सिर्फ भोजन ही एकमात्र वजह नहीं है, मोटापे के विभिन्न कारण हो सकते हैं, जैसे–

  • अत्यधिक calorie युक्त भोजन का सेवन
  • शारीरिक परिश्रम की कमी
  • आनुवंशिक
  • दवाइयों का दुष्प्रभाव
  • तनाव
  • अनिद्रा

WEIGHT LOSS DIET PLAN, TIPS & EXERCISE: DIET FOR WEIGHT LOSS:

Almonds सिर्फ दिमाग और दिल के लिए ही नहीं आपके weight को कम करने में भी help करते हैं. बादाम Protein और Fibre का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं. Weight loss करने के लिए दोनों पोषक तत्व महत्वपूर्ण हैं.

Flaxseeds protein के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है अलसी या Flaxseeds Omega-3 Fatty Acid और Fibre से भरपूर होता है. इसे पानी या shake में मिला सकते हैं और इसके लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

WEIGHT LOSS DIET PLAN, TIPS & EXERCISE: Weight loss के लिए नमक कम खाना चाहिए क्योंकि कहा जाता है कि ज्यादा मात्रा में Sodium के सेवन से body से जुड़ी problems हमे परेशान करने लगती हैं. Specialist की माने तो शाम को 7 बजे के बाद किसी भी तरह से salt के सेवन से बचने की कोशिश की जानी चाहिए, क्योंकि ऐसा पाया गया है कि इस दौरान metabolism काफी धीरे काम करता है. शाम में हल्का खाना ही खाया जाना चाहिए.

Junk Foods जैसे Burger और Fries जैसे foods को नजरअंदाज करना ही weight loss की कड़ी में सबसे बेहतर उपाय है. वहीं sugar से जुड़ी चीजें जैसे cookies व cake के सेवन से भी आपको बचना होगा.

अंकुरित दाल और Broccoli का सलाद में इस्तेमाल weight  loss में मददगार साबित हो सकता है. सलाद Protein और Fibre का एक अच्छा स्त्रोत हो सकता है.

WEIGHT LOSS DIET PLAN, TIPS & EXERCISE: अगर आप obesity से परेशान हैं और इसे कम करना चाह रहे हैं तो रोज सुबह एक गिलासा boil water आपके लिए मददगार साबित होगा. जी हां, जब आप एक गिलास boil water पीते हैं, तो इससे शरीर में जमा fat समाप्‍त होता है. नतीजतन आपका weight कम होने लगता है.

सर्दी के दिनों में weight बहुत जल्दी बढ़ता है क्योंकि आप physically कम सक्रिय होते हैं। लेकिन अगर आप इन बातों का ख्याल रखे तो सर्दी के दिनों में आसानी से weight कम कर सकते है

इस मौसम में आप health बनाने के साथ-साथ weight loss पर विशेष ध्यान दीजिए और diet भी उसके अनुसार ही लीजिए। खाने में फल, हरी सब्जियां और fiber की मात्रा अधि‍क लीजिए। इस मौसम में sweet और fatty food जरूर आकर्ष‍ित करता है, लेकिन इन्हें नजर अंदाज करें। फिर देखि‍ए कैसे कम नहीं होता आपका मोटापा।

इस मौसम में गर्मागर्म चाय और coffee स्वाद के साथ-साथ गर्माहट भी देते हैं। लेकिन इनका सेवन आपको कम करना होगा। इनमें मौजूद दूध और sugar आपका weight कम होने में जरा मुश्किल पैदा कर सकते हैं। इनकी बजाय green tea, black tea या फिर boil water में नींबू और शहद का सेवन आपके weight को कम करने में मदद करेंगे।

इन दिनों में रजाई में घुसकर rest करना ही अच्छा लगता है, लेकिन इस आराम के बजाए अगर सुबह जल्दी उठकर exercise करे तो आपका मोटापा जल्दी कम होगा और साथ ही शरीर में गर्माहट भी बनी रहेगी।

अगर आप गर्माहट पाने के लिए शराब का सेवन कर रहे हैं, तो यह आपका weight तेजी से increase कर सकता है। इस मौसम में शराब का सेवन कम कर आप अपना weight control कर सकते हैं।

एक ही स्थान पर बैठे रहने के बजाए active रहने का प्रयास करें ताकि आपका शरीर क्रियाशील रहे और fat का जमाव न हो पाए। मोटापा कम करने में आप जितनी मेहनत करते हैं, उसे बनाए रखने के लिए आपका active रहना बेहद जरूरी है। Please also read my blog on constipation on The HealthyGuru

WEIGHT LOSS DIET PLAN, TIPS & EXERCISE: FOOD FOR WEIGHT LOSS :

Weight loss diet या वजन घटाने वाले आहार में लोग fruits को अक्सर छोड़ देते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह calorie में बहुत high हैं. लेकिन fruits पानी से भरपूर होते हैं Fruits में मौजूद वे natural sugar आपके स्वाद के साथ health के लिए भी अच्छा है.

WEIGHT LOSS DIET PLAN, TIPS & EXERCISE

WATER:

WEIGHT LOSS DIET PLAN, TIPS & EXERCISE: मोटापा कम करने के लिए शरीर का hydrate रहना बहुत जरूरी है। यह माना गया है कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर का अतिरिक्त fat कम हो सकता है। अत्यधिक calorie वाले खाद्य पदार्थ शरीर का weight बढ़ाते हैं। वहीं पानी calorie को burn करता है और शरीर के weight को नियंत्रित करता है। इसके अलावा, पानी digestion को मजबूत और शरीर की आंतरिक सफाई करता है दिन की शुरुआत हमेशा एक गिलास पानी से करें और दिन भर पानी पीने की प्रक्रिया जारी रखें। एक दिन में लगभग चार से पांच लीटर पानी पिएं। आप मोटापा घटाने के लिए फलों का जूस भी पी सकते हैं।

HONEY & LEMON:

मोटापा कम करने के लिए आप honey and lemon को अपना सकते हैं। ये दोनों ही natural पदार्थ हैं, जिनका इस्तेमाल लंबे समय से शरीर की विभिन्न परेशानियों के लिए किया जाता रहा है। नींबू एक सिट्रस फल है, जो Vitamin-C से समृद्ध होता है। नींबू का रस शरीर से अतिरिक्त fat हटाने का काम करता है। शहद में प्राकृतिक मिठास होती है, जो बिना cholesterol को बढ़ाए weight को कम करने में मदद कर सकता है रोजाना एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़े और एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं।

FENNEL (सौंफ) :

अतिरिक्त weight घटाने के लिए आप सौंफ का उपयोग कर सकते हैं। सौंफ fibre युक्त होती है, जो भूख को नियंत्रित कर weight घटाने में सहयोग करती है। इसके अलावा सौंफ antioxidant गुणों से समृद्ध होती है और शरीर को free radicals से दूर रखती है एक गिलास पानी में दो चम्मच सौंफ डालकर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह उठकर खाली पेट पिएं। इसके अलावा, एक कप पानी में आधा चम्मच सौंफ उबालें और छान कर धीरे-धीरे पिएं।

GREEN TEA:

WEIGHT LOSS DIET PLAN, TIPS & EXERCISE: मोटापा कम करने के उपाय में आप ग्रीन टी का use कर सकते हैं। Green Tea weight कम करने के साथ-साथ weight को नियंत्रित करने का काम करती है। Green tea कैटेचिन और caffeine से समृद्ध होती है, जो weight कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है एक कप boil water में एक चम्मच Green Tea मिलाएं। इसे पांच से सात मिनट तक उबालें। अब चाय में आधा चम्मच शहद मिलाकर धीरे-धीरे पिएं।

Tomato:

टमाटर Amino Acid से भरपूर होता है। Amino Acid शरीर से अतिरिक्त fat को हटाने का काम करता है। इसके अलावा, टमाटर में कम calorie होती है, जो शरीर के वजन को नियंत्रित करती है। अतिरिक्त fat को हटाने के लिए आप अपने आहार में टमाटर को शामिल कर सकते हैं आप टमाटर को सीधे खा सकते हैं या प्याज व गाजर आदि के साथ सलाद के रूप में सेवन कर सकते हैं।

CABBAGE:

पत्ता गोभी low protein, low carbohydrate व high fibre युक्त होती है। Weight loss के लिए आप पत्ता गोभी का सेवन भी कर सकते हैं। Obesity के लिए आप पत्ता गोभी का सूप बनाकर भी पी सकते हैं एक मध्यम आकार की पत्ता गोभी, एक गाजर, दो-तीन लहसुन की कलियां व कुछ धनिए की पत्तियों को बारीक काट लें। गोभी का सूप बनाने के लिए एक पैन में तीन कप पानी डालें। पानी में उबाल आने पर कटी सब्जियों को डालें और थोड़ी देर तक उबालें। स्वाद के लिए एक चौथाई चम्मच काली मिर्च व स्वादानुसार salt डालें। सब्जियों के अच्छी तरह उबल जाने पर सूप को उतार लें। अब गरमा-गरम soup का आनंद लें।

CUCUMBER:

खीरा कई तरह से weight loss में मदद करता है। यह कम calorie युक्त होता है, जो fat को बढ़ाने का काम नहीं करता है खीरे में पानी की मात्रा अत्यधिक होती है और पानी body weight को नियंत्रित करने का काम करता है। आप खीरे को धोकर सीधे चबा-चबाकर खा सकते हैं या खीरे की सलाद बना सकते हैं।

CARROT:

WEIGHT LOSS DIET PLAN, TIPS & EXERCISE: Weight loss के घरेलू नुस्खे में आप गाजर को शामिल कर सकते हैं। गाजर low calorie युक्त होती है, जो शरीर के weight को नियंत्रित करने का काम करती है वहीं गाजर में fibre की अधिकता होती है, जो weight को कम करने में help करता है इसके अलावा, गाजर पाचन स्वास्थ्य और immune system को मजबूत बनाने का काम भी करती है।

Calabash (लौकी):

शरीर के बढ़ते weight पर नियंत्रण के लिए आप लौकी का juice पी सकते हैं। लौकी Vitamin-A, Vitamin-C और iron से भरपूर होती है लौकी में high fibre भी पाया जाता है, जिसे weight loss के सबसे कारगर तत्व के रूप में जाना जाता है एक मध्यम आकार की लौकी लें और उसे छील लें। अब उसके छोटे-छोटे टुकड़े करें और जूसर की मदद से जूस निकालें। रोजाना एक गिलास लौकी का जूस पिएं। ध्यान रखे की लोकी कडवी न हो। लौकी का जूस पीने से अगर vomiting या दस्त होने लगे, तो तुरंत इसका सेवन बंद कर दें।

 

Cinnamon (दालचीनी)

दालचीनी को चुनिंदा खास मसालों में गिना जाता है, जो शरीर को विभिन्न रूपों में फायदा पहुंचाती है। Weight loss के तरीके के रूप में आप इसे प्रयोग में ला सकते हैं एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर व आधे नींबू का रस मिलाएं। स्वाद के लिए इसमें आधा चम्मच शहद मिला सकते हैं और फिर इसे धीरे-धीरे पिएं।

 

Ginger (अदरक)

मोटापा कम करने के ayurvedic उपाय के रूप में आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक में एक फेनोलिक यौगिक होता है, जिसे जिंजरोल कहते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, अदरक weight कम करने में मदद करता है और fat के स्तर में सुधार लाता है। यह glucose और insulin के स्तर को भी कम करता है एक पैन में एक गिलास पानी और आधा चम्मच अदरक कूट कर डालें। पानी को अच्छी तरह खौलाएं और हल्का ठंडा होने पर धीरे-धीरे पिएं। आप अदरक की चाय बनाकर भी पी सकते है

TRIPHALA (त्रिफला)

WEIGHT LOSS DIET PLAN, TIPS & EXERCISE: मोटापा कम करने के घरेलू उपाय के रूप में आप त्रिफला चूर्ण का सहारा ले सकते हैं। त्रिफला weight loss की एक कारगर poly Herbal Ayurvedic दवा है, जिसका इस्तेमाल लंबे समय से किया जा रहा है। त्रिफला शरीर के अतिरिक्त weight के खिलाफ थेराप्यूटिक एजेंट के रूप में काम करता है  इसके अलावा, यह पाचन स्वास्थ्य पर भी प्रभावी रूप से काम करता है। Obesity का इलाज करने के लिए आप इसे प्रयोग में ला सकते हैं। एक गिलास गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच त्रिफला चूर्ण मिलाएं और रोज सुबह खाली पेट व रात को सोने से पहले पिएं।

WEIGHT LOSS DIET PLAN, TIPS & EXERCISE: Weight Loss Tips:

  • मोटापा कम करने के लिए आप नियमित रूप से exercise कर सकते हैं। Morning walk, running, aerobic exercise व swimming आदि आपके अतिरिक्त fat को कम करने में मदद करेंगे।
  • आप obesity घटाने के लिए yoga का भी सहारा ले सकते हैं। ताड़ासन, त्रिकोणासन, पार्श्वकोणासन, पादहस्तासन, सूर्य नमस्कार, अर्धचक्रासन, पवनमुक्तासन व हलासन आदि आपके लिए कारगर आसन रहेंगे। इन yoga को करने के लिए आप किसी yoga guru की सहायता जरूर लें।
  • शरीर का मोटापा घटाने के लिए आप acupressure विधि की help ले सकते हैं। Acupressure के अंतर्गत शरीर के खास बिंदुओं पर pressure डालकर इलाज किया जाता है। अच्छा होगा आप obesity का इलाज करने के लिए किसी acupressure specialist से contact करें।
  • वजन घटाने में diet बहुत मायने रखता है। आप high calorie foods की जगह कम calorie वाले food items का सेवन करें, जिनमें fiber की मात्रा ज्यादा हो। अपने daily diet में फल-सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा जगह दें। Junk foods से जितना हो सके दूरी बनाएं।
  • जैसा की हमने पहले बताया है कि weight बढ़ने का एक कारण अनिद्रा भी है। अगर आपको नींद नहीं आएगी तो शरीर को आराम नहीं मिलेगा। इसलिए, खुद को ज्यादा से ज्यादा rest देने की कोशिश करें।

अब तो आप weight loss के सबसे सरल और कारगर घरेलू उपायों के बारे में जान गए होंगे। आप कल से ही इन उपायों का पालन करना शुरू करें। लेख में बताए गए सभी उपाय प्राकृतिक हैं और बहुत ही कारगर।

WEIGHT LOSS DIET PLAN, TIPS & EXERCISE

WEIGHT LOSS DIET PLAN, TIPS & EXERCISE: Obesity किसी के लिए भी बुरे सपने जैसा हो सकता है. ज्यादातर disease हमारे मोटापे के कारण हो सकती है. Obesity कैसे घटाएं इसको लेकर लोग काफी परेशान रहते हैं. Obesity से परेशान लोग मोटापा तो घटाना चाहते हैं, लेकिन उनको इसका सही तरीका पता नहीं होता है कि शरीर का मोटापा कैसे घटाएं आखिर ऐसे कौन से tips हैं, जो belly fat को कम कर सकते हैं. कई लोग belly fat कैसे घटाएं इसको लेकर घरेलू उपायों को तलाशते रहते हैं, जब लोगों का fat कम नहीं होता, तो कई लोग stress में भी आ जाते हैं अपने friends और relatives के सामने जाने से बचते हैं.

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय के तौर पर लोग कई तरीके अजमाते हैं. खाने के साथ exercise को अपनाते हैं, लेकिन उनके belly fat कम होने का नाम नहीं लेती है. Obesity कम करने के उपाय और belly fat घटाने के नुस्खे आज के समय में बहुत से लोग तलाश रहे हैं. मोटापा कम करने के लिए diet को सही तरीके से लेना जरूरी है. हम सब इस बात को समझ चुके हैं. सही और healthy तरीके से वजन कम करने के लिए आपको दो चीजों पर ध्यान देना होगा. 

पहली सही आहार जोकि Weight loss Diet Plan को फॉलो करके आप कर सकते हैं और दूसरा सही exercise यानी Weight loss Exercise. मोटापा कम करने के लिए diet का मतलब यह बिलुकल नहीं होता कि आप diet कम कर दें या भूखे रहें. Weight Loss Diet से मतलब है balance diet लेना. भूखा रह कर आप अपने शरीर को weak कर सकते हैं, लेकिन एक healthy और balanced diet से आप फिट बन सकते हैं, बिना अतिरिक्त मोटापे का बोझ लेते हुए. तो चलिए देर किस बात की आज हम आपको बताते हैं ऐसे ही diet tips जो अतिरिक्त पेट पर जमी fat और मोटापे को कम करने में आपकी मदद करेगी.

जब बात weight कम करने की हो तो आहार में ऐसा diet शामिल करना जरूरी होता है जो blood sugar level को स्थिर रखने में help कर सके. जब भूख को संतुष्ट करने की तो इसके लिए आप अपनाएं healthy carbohydrates और fibre से भरपूर आहार और इसके लिए सबसे अच्छा होता है whole grain यानी अनाज क्योंकि अनाज पोषण से भरपूर होता है.

Weight loss करने के बारे में जानने के लिए आप जितना excited रहते हैं उतना ही जरूरी ये जानना भी है कि वजन कम करने के लिए भोजन कैसा होना चाहिए. वजन कम करने के सबसे उत्तम उपायों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. कुछ लोग ये भी जानना चाहते हैं कि कैसे 2 weeks में 10 Kg तेजी से weight कम करने के लिए हमें कौन सी diet लेनी चाहिए या कैसे 7 दिनों में वजन 10 Kg कम करने के लिए कौन सी exercise करनी चाहिए. तेजी से weight loss से अच्छा है आप वजन कम करने का natural उपाय ढूंढें.

हम आपको यहां ये भी बताएंगे कि क्या खाने से मोटापा बढ़ता है और कम fat वाला खाना कौन सा होता है. Weight कम करने के लिए आपको fat वाली चीजें नहीं खानी हैं. हम आपको यहां ये भी बताएंगे की weight कम करने वाली सब्जी कौन सी होती है और इसको कैसे खाएं.

WEIGHT LOSS DIET PLAN, TIPS & EXERCISE: Causes of Obesity:

अस्त-व्यस्त daily routine और बाहर के खाने पर अत्यधिक निर्भरता का दुष्परिणाम obesity है। शरीर का बढ़ता weight न सिर्फ आपके व्यक्तित्व पर प्रभाव डालता है, बल्कि यह कई रोगों को invite भी करता है। कई लोग obesity से राहत पाने के लिए dieting और gym जाते हैं, जिससे कई बार फायदे की जगह नुकसान होता है। इस लेख में हम आपको अतिरिक्त मोटापे को कम करने के कारगर घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो जल्द positive response देने की क्षमता रखते हैं। आइए, सबसे पहले जानते हैं कि मोटापे के कारण कौन-कौन से हैं।

शरीर का वजन बढ़ने के पीछे सिर्फ भोजन ही एकमात्र वजह नहीं है, मोटापे के विभिन्न कारण हो सकते हैं, जैसे–

  • अत्यधिक calorie युक्त भोजन का सेवन
  • शारीरिक परिश्रम की कमी
  • आनुवंशिक
  • दवाइयों का दुष्प्रभाव
  • तनाव
  • अनिद्रा

DIET FOR WEIGHT LOSS:

  • Almonds सिर्फ दिमाग और दिल के लिए ही नहीं आपके weight को कम करने में भी help करते हैं. बादाम Protein और Fibre का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं. Weight loss करने के लिए दोनों पोषक तत्व महत्वपूर्ण हैं.
  • Flaxseeds protein के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है अलसी या Flaxseeds Omega-3 Fatty Acid और Fibre से भरपूर होता है. इसे पानी या shake में मिला सकते हैं और इसके लाभ प्राप्त कर सकते हैं.
  • Weight loss के लिए नमक कम खाना चाहिए क्योंकि कहा जाता है कि ज्यादा मात्रा में Sodium के सेवन से body से जुड़ी problems हमे परेशान करने लगती हैं. Specialist की माने तो शाम को 7 बजे के बाद किसी भी तरह से salt के सेवन से बचने की कोशिश की जानी चाहिए, क्योंकि ऐसा पाया गया है कि इस दौरान metabolism काफी धीरे काम करता है. शाम में हल्का खाना ही खाया जाना चाहिए.
  • Junk Foods जैसे Burger और Fries जैसे foods को नजरअंदाज करना ही weight loss की कड़ी में सबसे बेहतर उपाय है. वहीं sugar से जुड़ी चीजें जैसे cookies व cake के सेवन से भी आपको बचना होगा.
  • अंकुरित दाल और Broccoli का सलाद में इस्तेमाल weight  loss में मददगार साबित हो सकता है. सलाद Protein और Fibre का एक अच्छा स्त्रोत हो सकता है.
  • अगर आप obesity से परेशान हैं और इसे कम करना चाह रहे हैं तो रोज सुबह एक गिलासा boil water आपके लिए मददगार साबित होगा. जी हां, जब आप एक गिलास boil water पीते हैं, तो इससे शरीर में जमा fat समाप्‍त होता है. नतीजतन आपका weight कम होने लगता है.
  • सर्दी के दिनों में weight बहुत जल्दी बढ़ता है क्योंकि आप physically कम सक्रिय होते हैं। लेकिन अगर आप इन बातों का ख्याल रखे तो सर्दी के दिनों में आसानी से weight कम कर सकते है
  • इस मौसम में आप health बनाने के साथ-साथ weight loss पर विशेष ध्यान दीजिए और diet भी उसके अनुसार ही लीजिए। खाने में फल, हरी सब्जियां और fiber की मात्रा अधि‍क लीजिए। इस मौसम में sweet और fatty food जरूर आकर्ष‍ित करता है, लेकिन इन्हें नजर अंदाज करें। फिर देखि‍ए कैसे कम नहीं होता आपका मोटापा।
  • इस मौसम में गर्मागर्म चाय और coffee स्वाद के साथ-साथ गर्माहट भी देते हैं। लेकिन इनका सेवन आपको कम करना होगा। इनमें मौजूद दूध और sugar आपका weight कम होने में जरा मुश्किल पैदा कर सकते हैं। इनकी बजाय green tea, black tea या फिर boil water में नींबू और शहद का सेवन आपके weight को कम करने में मदद करेंगे।
  • इन दिनों में रजाई में घुसकर rest करना ही अच्छा लगता है, लेकिन इस आराम के बजाए अगर सुबह जल्दी उठकर exercise करे तो आपका मोटापा जल्दी कम होगा और साथ ही शरीर में गर्माहट भी बनी रहेगी।
  • अगर आप गर्माहट पाने के लिए शराब का सेवन कर रहे हैं, तो यह आपका weight तेजी से increase कर सकता है। इस मौसम में शराब का सेवन कम कर आप अपना weight control कर सकते हैं।
  • एक ही स्थान पर बैठे रहने के बजाए active रहने का प्रयास करें ताकि आपका शरीर क्रियाशील रहे और fat का जमाव न हो पाए। मोटापा कम करने में आप जितनी मेहनत करते हैं, उसे बनाए रखने के लिए आपका active रहना बेहद जरूरी है।

FOOD FOR WEIGHT LOSS :

Weight loss diet या वजन घटाने वाले आहार में लोग fruits को अक्सर छोड़ देते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह calorie में बहुत high हैं. लेकिन fruits पानी से भरपूर होते हैं Fruits में मौजूद वे natural sugar आपके स्वाद के साथ health के लिए भी अच्छा है.

WATER:

मोटापा कम करने के लिए शरीर का hydrate रहना बहुत जरूरी है। यह माना गया है कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर का अतिरिक्त fat कम हो सकता है। अत्यधिक calorie वाले खाद्य पदार्थ शरीर का weight बढ़ाते हैं। वहीं पानी calorie को burn करता है और शरीर के weight को नियंत्रित करता है। इसके अलावा, पानी digestion को मजबूत और शरीर की आंतरिक सफाई करता है दिन की शुरुआत हमेशा एक गिलास पानी से करें और दिन भर पानी पीने की प्रक्रिया जारी रखें। एक दिन में लगभग चार से पांच लीटर पानी पिएं। आप मोटापा घटाने के लिए फलों का जूस भी पी सकते हैं।

HONEY & LEMON:

मोटापा कम करने के लिए आप honey and lemon को अपना सकते हैं। ये दोनों ही natural पदार्थ हैं, जिनका इस्तेमाल लंबे समय से शरीर की विभिन्न परेशानियों के लिए किया जाता रहा है। नींबू एक सिट्रस फल है, जो Vitamin-C से समृद्ध होता है। नींबू का रस शरीर से अतिरिक्त fat हटाने का काम करता है। शहद में प्राकृतिक मिठास होती है, जो बिना cholesterol को बढ़ाए weight को कम करने में मदद कर सकता है रोजाना एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़े और एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं।

FENNEL (सौंफ) :

अतिरिक्त weight घटाने के लिए आप सौंफ का उपयोग कर सकते हैं। सौंफ fibre युक्त होती है, जो भूख को नियंत्रित कर weight घटाने में सहयोग करती है। इसके अलावा सौंफ antioxidant गुणों से समृद्ध होती है और शरीर को free radicals से दूर रखती है एक गिलास पानी में दो चम्मच सौंफ डालकर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह उठकर खाली पेट पिएं। इसके अलावा, एक कप पानी में आधा चम्मच सौंफ उबालें और छान कर धीरे-धीरे पिएं।

GREEN TEA:

मोटापा कम करने के उपाय में आप ग्रीन टी का use कर सकते हैं। Green Tea weight कम करने के साथ-साथ weight को नियंत्रित करने का काम करती है। Green tea कैटेचिन और caffeine से समृद्ध होती है, जो weight कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है एक कप boil water में एक चम्मच Green Tea मिलाएं। इसे पांच से सात मिनट तक उबालें। अब चाय में आधा चम्मच शहद मिलाकर धीरे-धीरे पिएं।

Tomato:

टमाटर Amino Acid से भरपूर होता है। Amino Acid शरीर से अतिरिक्त fat को हटाने का काम करता है। इसके अलावा, टमाटर में कम calorie होती है, जो शरीर के वजन को नियंत्रित करती है। अतिरिक्त fat को हटाने के लिए आप अपने आहार में टमाटर को शामिल कर सकते हैं आप टमाटर को सीधे खा सकते हैं या प्याज व गाजर आदि के साथ सलाद के रूप में सेवन कर सकते हैं।

CABBAGE:

पत्ता गोभी low protein, low carbohydrate व high fibre युक्त होती है। Weight loss के लिए आप पत्ता गोभी का सेवन भी कर सकते हैं। Obesity के लिए आप पत्ता गोभी का सूप बनाकर भी पी सकते हैं एक मध्यम आकार की पत्ता गोभी, एक गाजर, दो-तीन लहसुन की कलियां व कुछ धनिए की पत्तियों को बारीक काट लें। गोभी का सूप बनाने के लिए एक पैन में तीन कप पानी डालें। पानी में उबाल आने पर कटी सब्जियों को डालें और थोड़ी देर तक उबालें। स्वाद के लिए एक चौथाई चम्मच काली मिर्च व स्वादानुसार salt डालें। सब्जियों के अच्छी तरह उबल जाने पर सूप को उतार लें। अब गरमा-गरम soup का आनंद लें।

CUCUMBER:

खीरा कई तरह से weight loss में मदद करता है। यह कम calorie युक्त होता है, जो fat को बढ़ाने का काम नहीं करता है खीरे में पानी की मात्रा अत्यधिक होती है और पानी body weight को नियंत्रित करने का काम करता है। आप खीरे को धोकर सीधे चबा-चबाकर खा सकते हैं या खीरे की सलाद बना सकते हैं।

CARROT:

Weight loss के घरेलू नुस्खे में आप गाजर को शामिल कर सकते हैं। गाजर low calorie युक्त होती है, जो शरीर के weight को नियंत्रित करने का काम करती है वहीं गाजर में fibre की अधिकता होती है, जो weight को कम करने में help करता है इसके अलावा, गाजर पाचन स्वास्थ्य और immune system को मजबूत बनाने का काम भी करती है।

Calabash (लौकी):

शरीर के बढ़ते weight पर नियंत्रण के लिए आप लौकी का juice पी सकते हैं। लौकी Vitamin-A, Vitamin-C और iron से भरपूर होती है लौकी में high fibre भी पाया जाता है, जिसे weight loss के सबसे कारगर तत्व के रूप में जाना जाता है एक मध्यम आकार की लौकी लें और उसे छील लें। अब उसके छोटे-छोटे टुकड़े करें और जूसर की मदद से जूस निकालें। रोजाना एक गिलास लौकी का जूस पिएं। ध्यान रखे की लोकी कडवी न हो। लौकी का जूस पीने से अगर vomiting या दस्त होने लगे, तो तुरंत इसका सेवन बंद कर दें।

 

Cinnamon (दालचीनी)

दालचीनी को चुनिंदा खास मसालों में गिना जाता है, जो शरीर को विभिन्न रूपों में फायदा पहुंचाती है। Weight loss के तरीके के रूप में आप इसे प्रयोग में ला सकते हैं एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर व आधे नींबू का रस मिलाएं। स्वाद के लिए इसमें आधा चम्मच शहद मिला सकते हैं और फिर इसे धीरे-धीरे पिएं।

 

Ginger (अदरक)

मोटापा कम करने के ayurvedic उपाय के रूप में आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक में एक फेनोलिक यौगिक होता है, जिसे जिंजरोल कहते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, अदरक weight कम करने में मदद करता है और fat के स्तर में सुधार लाता है। यह glucose और insulin के स्तर को भी कम करता है एक पैन में एक गिलास पानी और आधा चम्मच अदरक कूट कर डालें। पानी को अच्छी तरह खौलाएं और हल्का ठंडा होने पर धीरे-धीरे पिएं। आप अदरक की चाय बनाकर भी पी सकते है

TRIPHALA (त्रिफला)

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय के रूप में आप त्रिफला चूर्ण का सहारा ले सकते हैं। त्रिफला weight loss की एक कारगर poly herbal ayurvedic दवा है, जिसका इस्तेमाल लंबे समय से किया जा रहा है। त्रिफला शरीर के अतिरिक्त weight के खिलाफ थेराप्यूटिक एजेंट के रूप में काम करता है  इसके अलावा, यह पाचन स्वास्थ्य पर भी प्रभावी रूप से काम करता है। Obesity का इलाज करने के लिए आप इसे प्रयोग में ला सकते हैं। एक गिलास गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच त्रिफला चूर्ण मिलाएं और रोज सुबह खाली पेट व रात को सोने से पहले पिएं।

WEIGHT LOSS DIET PLAN, TIPS & EXERCISE: Weight Loss Tips:

  1. Weight कम करने के लिए आप नियमित रूप से exercise कर सकते हैं। Morning walk, running, aerobic exercise व swimming आदि आपके अतिरिक्त fat को कम करने में मदद करेंगे।
  2. आप obesity घटाने के लिए yoga का भी सहारा ले सकते हैं। ताड़ासन, त्रिकोणासन, पार्श्वकोणासन, पादहस्तासन, सूर्य नमस्कार, अर्धचक्रासन, पवनमुक्तासन व हलासन आदि आपके लिए कारगर आसन रहेंगे। इन yoga को करने के लिए आप किसी yoga guru की सहायता जरूर लें।
  3. शरीर का मोटापा घटाने के लिए आप acupressure विधि की help ले सकते हैं। Acupressure के अंतर्गत शरीर के खास बिंदुओं पर pressure डालकर इलाज किया जाता है। अच्छा होगा आप obesity का इलाज करने के लिए किसी acupressure specialist से contact करें।
  4. वजन घटाने में diet बहुत मायने रखता है। आप high calorie foods की जगह कम calorie वाले food items का सेवन करें, जिनमें fiber की मात्रा ज्यादा हो। अपने daily diet में फल-सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा जगह दें। Junk foods से जितना हो सके दूरी बनाएं।
  5. जैसा की हमने पहले बताया है कि weight बढ़ने का एक कारण अनिद्रा भी है। अगर आपको नींद नहीं आएगी तो शरीर को आराम नहीं मिलेगा। इसलिए, खुद को ज्यादा से ज्यादा rest देने की कोशिश करें।

अब तो आप weight loss के सबसे सरल और कारगर घरेलू उपायों के बारे में जान गए होंगे। आप कल से ही इन उपायों का पालन करना शुरू करें। लेख में बताए गए सभी उपाय प्राकृतिक हैं और बहुत ही कारगर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *