COUGH & COLD CAUSES, SYMPTOMS & PREVENTION

COUGH & COLD CAUSES, SYMPTOMS & PREVENTION: मौसम बड़ी तेजी से बदला है. सर्दियों में cough and cold आम है. हमारा शरीर एकदम से बदले मौसम में adjust नहीं कर पाता इसलिए हमें cough and cold जैसी problems हो जाती हैं.

खांसी के बारे में कहा जाता है कि यह अपने आपमें कोई रोग नहीं है, बल्कि दूसरे रोग का symptoms होता है. जैसे Cough & Cold, निमोनिया, TB, दमा, Allergy, Asthma  खांसी अगर लंबे समय तक बनी रहे तो दूसरे कई रोग पैदा हो सकते हैं. इसलिए खांसी का इलाज जल्दी ही किया जाना चाहिए.

कई लोग Cough and Cold के Home Remedies अपनाते हैं, तो कुछ सर्दी जुकाम और खांसी की tablet लेते हैं, लेकिन क्या आपने कभी अपने खानपान के बारे में सोचा कि हमें cough and cold में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

अक्सर सर्दियों में खांसी जुकाम होने पर गर्म चीजें खानें की सलहा दी जाती है, लेकिन कई चीज़ों से तौबा कर ली जाती है. हर कोई सूप, साग, गरम पानी, गुड़, मसाला चाय जैसी गरम चीजों को लेने को कहते हैं, लेकिन क्या वाकई ये चीजें आपकी खांसी जुकाम को रोकेंती हैं तो यहां हम बता रहे हैं कि खांसी जुकाम में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

COUGH & COLD CAUSES, SYMPTOMS & PREVENTION: मौसम बड़ी तेजी से बदला है. सर्दियों में cough and cold आम है. हमारा शरीर एकदम से बदले मौसम में adjust नहीं कर पाता इसलिए हमें cough and cold जैसी problems हो जाती हैं.

खांसी के बारे में कहा जाता है कि यह अपने आपमें कोई रोग नहीं है, बल्कि दूसरे रोग का symptoms होता है. जैसे Cough & Cold, निमोनिया, TB, दमा, Allergy, Asthma  खांसी अगर लंबे समय तक बनी रहे तो दूसरे कई रोग पैदा हो सकते हैं. इसलिए खांसी का इलाज जल्दी ही किया जाना चाहिए.

कई लोग Cough and Cold के Home Remedies अपनाते हैं, तो कुछ सर्दी जुकाम और खांसी की tablet लेते हैं, लेकिन क्या आपने कभी अपने खानपान के बारे में सोचा कि हमें cough and cold में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

अक्सर सर्दियों में खांसी जुकाम होने पर गर्म चीजें खानें की सलहा दी जाती है, लेकिन कई चीज़ों से तौबा कर ली जाती है.

हर कोई सूप, साग, गरम पानी, गुड़, मसाला चाय जैसी गरम चीजों को लेने को कहते हैं, लेकिन क्या वाकई ये चीजें आपकी खांसी जुकाम को रोकेंती हैं तो यहां हम बता रहे हैं कि खांसी जुकाम में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

सर्दी आते-आते ज्यादातर लोग cough & cold का शिकार बनना शुरू हो जाते हैं। कुछ लोगों पर बदलते मौसम का असर बहुत जल्दी होता है। वहीं इनमें से कुछ लोगों की immunity बहुत कम होती है।

जिन्हें हर मौसम में बार-बार cough & cold होता रहता है, वैसे तो सर्दी-जुकाम होना आम बात है लेकिन बार-बार होने पर बहुत परेशानी होती है।

COUGH & COLD CAUSES, SYMPTOMS & PREVENTION

Reasons for cough and cold:

COUGH & COLD CAUSES, SYMPTOMS & PREVENTION: Immunity का कम होना इसमें कोई शक नहीं कि वैसे लोग जिनका immune system यानी रोगों से लड़ने की क्षमता कमजोर होती है वे जल्दी बीमार पड़ते हैं।

Immunity week होने की कई वजहें होती है जिसमें ऑटोइम्यून प्रॉब्लम, कुछ बीमारियां या फिर कई तरह की medicine शामिल होती हैं जो शरीर को कमजोर बना देती हैं और रोगों से लड़ने की क्षमता खत्म हो जाती है।

ठीक से हाथ नहीं धोना पर सर्दी जुकाम बड़ी आसानी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में transfer हो जाता है। Doctors की मानें तो कम से कम 20 सेकंड तक अच्छी तरह से हाथ धोना चाहिए।

इसके अलावा खाना खाने से पहले, toilet use करने के बाद किसी बीमार व्यक्ति की देखभाल के बाद और खांसने या छींकने के बाद भी हाथों को अच्छी तरह से धोना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको भी सर्दी जुकाम होने का खतरा रहता है

 किसी चीज से allergy होना हम में से कई लोग ऐसे हैं, जिन्हें फूलों, perfume जैसी किसी महक वाली चीज से allergy होती है। इसी तरह अगर आपको किसी चीज से allergy है तो आपकी cough and

cold की समस्या और ज्यादा बढ़ जाएगी। इतना ही नहीं ऐलर्जी की वजह से सर्दी के लक्षण भी आए दिन दिखते और बढ़ते नजर आते हैं। अगर आपकी सर्दी जुकाम की समस्या 7 दिन के अंदर ठीक नहीं होती तो आपको डॉक्टर से संपर्क कर चेक करवाना चाहिए कि कहीं आपको किसी तरह की कोई alllergy तो नहीं है।

बार-बार चेहरा छूना बहुत से लोगों की आदत होती है कि वो बार-बार अपने चेहरे को छूते रहते हैं, जैसा कि आप जानते ही होंगे कि हवा में भी germs तैरते रहते हैं, ऐसे में कई बार हाथ धोने के बाद भी कुछ germs हमारे हाथ में रह जाते हैं, ऐसे में चेहरे पर कीटाणु लगने का खतरा बना रहता है

FOOD WE EAT IN COUGH & COLD:

COUGH & COLD CAUSES, SYMPTOMS & PREVENTION: केला: कई लोग cough & cold में केला खाना बंद कर देते हैं. उन्हें लगता है कि इससे शरीर में cough बढ़ता है जिससे cold देरी से ठीक होता है.

लेकिन आपको बता दें कि केले में भरपूर मात्रा में potassium होता है और ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. एक केले में मौजूद 100 कैलोरी शरीर को ऊर्जा देती है. इसके साथ ही इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स और मिनरल्स बॉडी में इम्यूनिटी बढ़ाते हैं. इसीलिए cough & cold में केले का सेवन बंद ना करें.

दही: खाने को जल्दी digest के लिए लोग दही का सेवन करते हैं. क्योंकि इसमें मौजूद अच्छे bacteria खाने को digest करते हैं. जुकाम-खांसी आपको बार-बार होता है तो दही, चीज, पनीर जैसे food avoid करें क्योंकि ये बलगम बनाने का काम करते हैं. लेकिन आपको सीज़नल जुकाम-खांसी है तो इसे खा सकते हैं. ऐसे पदार्थों को रात में खाना avoid करें, क्योंकि ये आपके शरीर में cough की मात्रा बढ़ा सकते हैं जिससे आपका cold और भी देरी से खत्म होगा. 

विटामिन C: विटामिन C वाले सभी फल और सब्ज़ियां immune system को मज़बूत बनाती हैं. साथ ही ये vitamin शरीर को infection से बचाता है.

Vitamin C हड्डियों, मांस-पेशियों और रक्त वाहिकाओं को healthy रखता है. इसके साथ यह शरीर में  को absorb करने में मदद करता है. इसीलिए कभी भी जुकाम-खांसी में इसका सेवन नहीं रोकना चाहिए. Vitamin C के लिए अपनी diet में संतरे, पपीता, टमाटर, अमरूद जैसे फल और सब्ज़ियां शामिल करें. 

COUGH & COLD CAUSES, SYMPTOMS & PREVENTION

AVOID FOODS IN COUGH & COLD:

COUGH & COLD CAUSES, SYMPTOMS & PREVENTION: दूध: एक studyके मुताबिक सिर्फ कुछ ही लोगों को जुकाम-खांसी में दूध पीने से cough की परेशानी होती है. सिर्फ दूध ही नहीं बाकि dairy products भी cough बनाते हैं.

इसके लिए दूध पीकर खुद try करके देखें अगर आप भी उनमें से हो जिन्हें दूध पीने से आराम नहीं बल्कि cough बढ़ता है तो इसे avoid करें. जुकाम-खांसी ठीक होने के बाद ही इसे पिएं.

फ्राई फूड और मैदा: cough and cold में fried food जैसे फ्राइड पोटैटो, पकोड़े, रोल्स, परांठे avoid करें. इसी के साथ मैदे से बनी चीज़े bread, पास्ता, मैगी, भटूरे, कुल्चे इन सब को भी cough cold ठीक होने से पहले ना खाएं. PLEASE ALSO READ MY BLOG ON WEIGHT LOSS

Home Remedies For Dry Cough and Cold

COUGH & COLD CAUSES, SYMPTOMS & PREVENTION: Monsoon में चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलती है और साथ ही हवा में ठंडक भी आती है. हवा में आई यह ठंडक राहत देने के साथ ही साथ परेशानियां भी देती है.

इस मौसम में कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं जैसे सर्दी, खांसी और flu वगैरह. इस मौसम में आप office, school या कोई दूसरी जगह ही क्यों न हो, लोगों को खांसते और जुकाम  से जूझते हुए देख सकते हैं.

अक्सर लोग सर्दी जुकाम की दवा allopathic दवा लेते हैं और फिर बाद में सोचते हैं कि इससे अच्छा तो वे cough & cold और खांसी के लिए किसी घरेलू नुस्खे को अपनाते. cough and cold और खांसी की tablet या सर्दी, जुकाम, खांसी की दवा  (Cough Syrup) लेने के बजाए आप इसे घरेलू नुस्खों से भी नियंत्रित कर सकते हैं. इसके लिए आपको Cold Symptoms समझ कर उसके हिसाब से ही उपाय करने होंगे.

जुकाम के लिए योग भी किया जा सकता है. क्योंकि मौसम में बदलाव ने कई लोगों के health पर असर किया है, ऐसे में लोग ठंड यानी सर्दी जुकाम से राहत पाने के लिए Cold remedies तलाशते हैं. लोग flu से बचाव के घरेलू नुस्खे देखते हैं.

इसके साथ ही साथ सर्दी, खांसी और जुकाम के लिए भी घरेलू उपचार इस्तेमाल किए जाते हैं. सर्दी-खांसी-जुकाम और उनका इलाज बेहद जरूरी है.

Home Remedies For Cold: सर्दी खांसी जुकाम का घरेलू इलाज करना एक easy option होता है. इस मौसम में खांसी के लिए medicine लेने से अच्छा है कि आप खांसी से बचाव के उपाय तलाशें. लगातार खांसी और गले में दर्द काफी परेशान कर सकता है. खांसी के साथ जुकाम, बहती नाक और cold की शिकायत आपकी problem को बढ़ा सकती है.

अगर आप medicine से बचना चाहते हैं, और cold के लक्षणों से निपटने के लिए प्राकृतिक तरीके से जाना चाहते हैं, तो हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताते हैं, जो न केवल पारंपरिक है, बल्कि शरीर के प्रतिरक्षा स्तर को बढ़ाने में मददगार हो सकता है.

COUGH & COLD CAUSES, SYMPTOMS & PREVENTION

HOME REMEDIES FOR COUGH AND COLD: 

COUGH & COLD CAUSES, SYMPTOMS & PREVENTION: खांसी के घरेलू उपाय व उपचार : खांसी की अचूक दवा (Cough Medicine) हर कोई जानना चाहता है. लोग खांसी की tablet या सूखी खांसी का बढ़िया घरेलू उपचार (Cough Home Remedies) या cough वाली खांसी की दवा को तलाशते हैं.

अक्सर लोग खांसी से परेशान हो जाते हैं, लेकिन समझ नहीं पाते कि सूखी खांसी के symptoms  कैसे पहचानें. इसके लिए लोग खांसी की tablet या सूखी खांसी का बढ़िया घरेलू उपचार (Cough Home Remedies) या cough वाली खांसी की medicine को तलाशते हैं. लेकिन इससे पहले खांसी के symptoms को पहचानने की जरूरत होती है.

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं खांसी में रामबाण घरेलू नुस्खे और खांसी की अंग्रेजी दवा को भी पीछे छोड़ देने वाले उपाय, जो आपको दिलाएंगी हर तरह की खांसी से राहत. 

अगर आप भी खांसी से परेशान हैं, तो कोई भी medicine या cough syrup लेने से पहले कुछ Effective all-natural home remedy  की तलाश कर रहे हैं, तो हम आपकी मदद कर सकते है. जी हां, हम बताने जा रहे हैं आपको एक ऐसा कारगर Natural Cough Remedy  जो खांसी से का रामबाण इलाज है

1. खांसी की असरकारी दवा के तौर पर आप boil water और salt का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप boil water में चुटकी भर salt डालकर उससे गरारे कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको खांसी से हुए गले के दर्द से राहत मिलेगी.

2. आंवला खांसी के लिए काफी असरकारी माना जाता है. आंवला में Vitamin C होता है, जो blood circulation को बेहतर बनाता है. अपने खाने में आंवला शामिल कर आप antioxidants का source बढ़ा सकते हैं. यह आपकी immunity को मजबूत करेगा.

3. वो कहते हैं न कि एक सुनार की सौ लोहार की. तो बस, पानी भी खांसी में कुछ ऐसा ही कमाल करता है. आप खांसी से परेशान हैं तो boil water पिएं. यह गले में जमे cough को कम करने में मदद करेगा. 

4. आधा चम्मच honey में एक चुटकी इलायची और कुछ नीबू का juice डालें. इस मिश्रण को दिन में दो से तीन बार लें. यह घरेलू नुस्खा खांसी की रामबाण दवा साबित हो सकता है. 

5. खांसी की English medicine तो बहुत से लोग लेते हैं, लेकिन उसे लेने से नींद आने लगती है और उसके side effects भी बहुत हैं. इसकी जगह आप हल्दी वाला दूध ले सकते हैं. हल्दी वाले दूध मे antioxidants होते हैं.

इसके अलावा हल्दी में antiviral और antibacterial गुण भी होते हैं, जो infection से लड़ने में मददगार होते हैं. तो खांसी की दवा के तौर पर आप हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं.

6. लहसुन भी खांसी से राहत दिलाने में कारगर है. इसके लिए आपको लहसुन को घी में भून कर गर्मागरम खाना होगा. 

7. अगर आप खांसी से परेशान हैं तो अदरक का juice पीएं. इसमें honey मिला कर आप इसका और ज्यादा फायदा उठा सकते हैं. 

8. जैसा कि हम बता चुके हैं ginger और salt दोनों ही खांसी में गले के दर्द से राहत दिलाते हैं. तो अगर दोनों को एकसाथ खाया जाए तो यह और भी फायदेमंद साबित होंगी. आपको करना बस यह है कि अदरक के टुकड़ों पर salt लगा कर खाना है.

9. अनार का रस भी खांसी से राहत दिलाता है. लेकिन इसके लिए आपको सिर्फ अनार का नहीं, इसमें जरा सा पिपली पाउडर और ginger भी डालना होगा.

10. खांसी के साथ अक्सर बलगम भी हो जाती है. यह बेचैनी और दर्द पैदा करती है. इससे बचने के लिए आप काली मिर्च को देसी घी में मिलकार ले सकते हैं. राहत महसूस होगी.

तो यह है सर्दी खांसी जुकाम से बचने के कुछ आसान solutions जो आपकि मदद कर सकते है धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *